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​वापसी नीति

कानूनी अस्वीकरण

इस पृष्ठ पर दिए गए स्पष्टीकरण और जानकारी केवल सामान्य और उच्च-स्तरीय स्पष्टीकरण और जानकारी हैं कि कैसे आप अपना खुद का रिफंड पॉलिसी दस्तावेज़ लिख सकते हैं। आपको इस लेख पर कानूनी सलाह या आपको वास्तव में क्या करना चाहिए, इस बारे में सिफारिशों के रूप में भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम पहले से नहीं जान सकते कि आप अपने व्यवसाय और अपने ग्राहकों के बीच कौन सी विशिष्ट रिफंड नीतियाँ स्थापित करना चाहते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी खुद की रिफंड पॉलिसी बनाने में मदद करने के लिए कानूनी सलाह लें।

​वापसी नीति - मूल बातें

​यह कहने के बाद, रिफंड पॉलिसी एक कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज़ है जिसका उद्देश्य आपके और आपके ग्राहकों के बीच कानूनी संबंध स्थापित करना है कि आप उन्हें कैसे और क्या रिफंड प्रदान करेंगे। उत्पाद बेचने वाले ऑनलाइन व्यवसायों को कभी-कभी (स्थानीय कानूनों और विनियमों के आधार पर) अपनी उत्पाद वापसी नीति और रिफंड नीति प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। कुछ अधिकार क्षेत्रों में, उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का अनुपालन करने के लिए यह आवश्यक है। यह आपको उन ग्राहकों के कानूनी दावों से बचने में भी मदद कर सकता है जो अपने द्वारा खरीदे गए उत्पादों से संतुष्ट नहीं हैं।

​रिफंड पॉलिसी में क्या शामिल करें

सामान्यतः, रिफंड नीति में अक्सर निम्न प्रकार के मुद्दों का समाधान होता है: रिफंड मांगने की समय-सीमा; रिफंड पूर्ण होगा या आंशिक; किन परिस्थितियों में ग्राहक को रिफंड मिलेगा; तथा और भी बहुत कुछ।

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